Mental Health

कैसे काम में अकेला महसूस नहीं करते | How don’t feel lonely at work

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अकेलापन (lonely) केवल इंसान को प्रभावित नहीं करता है न सिर्फ़- यह पूरे काम के माहौल को प्रभावित करता है।

कार्यस्थल पर अकेलेपन (lonely) का प्रभाव श्रमिक के स्वास्थ्य के मुद्दों के कारण कार्यों में अरबों डॉलर का हानि होती है ।

इसलिए यह उनके कार्यक्षेत्रों में अधिक समावेशी होने की कोशिश करने के लिए नेतृत्व का नेतृत्व करता है – न कि केवल एक मानवीय “दूसरों की मदद” परिप्रेक्ष्य से, बल्कि एक ध्वनि आर्थिक दृष्टिकोण से। खुश और अच्छी तरह से एकीकृत श्रमिक एक बेहतर काम करते हैं और अपनी कंपनियों के प्रति अधिक वफादार होते हैं।

यह खंड दो उप-वर्गों में विभाजित है।

  1. आपको काम में अकेलापन महसूस नहीं करना चाहिए, और
  2. अधिक समावेशी कार्य वातावरण बनाने के लिए नेतृत्व और सहकर्मियों को क्या करना चाहिए ।

आप काम पर अकेला महसूस करना बंद कर सकते हैं (You can stop feeling lonely at work):

1. लोगों को आप में रुचि नहीं है सम्मान नहीं है।( People are not interested in you, not respect.) 

जो लोग अकेलापन (lonely) महसूस करते हैं वे अलग-थलग महसूस करते हैं और सोचते हैं कि कोई भी उनमें या उनके जीवन में दिलचस्पी नहीं रखता है। इसलिए वे अक्सर लोगों को दूर धकेल देते हैं। इस जाल में मत पड़ो। कार्यस्थल कभी-कभी सहयोगी के अधीन होते हैं, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि यदि आप रुचि दिखाते हैं तो सहयोगी आपको मदद देने में दिलचस्पी नहीं लेंगे।

2. अपने काम के बारे में बात करें।( Talk about your work)

बहुत से लोग महसूस करते हैं कि परिवार या दोस्तों के साथ अपने काम के बारे में बात करना उचित नहीं है, यह समझ लेना कि दूसरों को समझ नहीं आएगा या परवाह नहीं करेंगे। दुर्भाग्य से, यह सिर्फ
रूकावट का निर्माण करता है और आपके और आपके द्वारा प्यार करने वालों के बीच अलगाव पैदा करता है।

जब आप दूसरों के साथ (काम पर और घर पर) अपने काम के बारे में बात करते हैं, तो वे इस अंतर्दृष्टि की सराहना करते हैं कि आप क्या करते हैं, और वास्तव में आपके लिए कुछ वास्तव में अच्छी अंतर्दृष्टि हो सकती है (एक अलग अनुभव सेट के साथ एक बाहरी व्यक्ति के रूप में आपके काम को देखने से)।


3. कभी अकेले खाएं। (Don’t eat alone)

दोपहर का भोजन अपने एक सहकर्मी के साथ करें , या काम से दूर एक रेस्तरां में दोस्तों और परिवार से मिलें। यदि आपको अकेलापन (lonely) महसूस करने की समस्या है, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने दोपहर के भोजन को अपने डेस्क पर न रखें और काम करना जारी रखें। 

4. दूसरों के साथ सहयोग करें। (Cooperate with others)

जैसा कि कहा जाता है, “कोई भी आदमी एक द्वीप नहीं है।” यदि आप अकेले ही सभी काम करन की कोशिश करते हैं तो आप कोई भी योग्य सफलता हासिल नहीं करेंगे।

5. अपने सहकर्मियों की तारीफ करें। (Praise your colleagues)

लोगों को तारीफ पसंद है। यह मानव स्वभाव है। हम आपको चमचाबनने के लिए, नहीं कह रहे लेकिन वास्तविक कारणों से दूसरों को मुबारकबाद देने के लिए कह रहा हूँ। अन्य लोगों को उनके काम के बारे में सकारात्मक प्रतिक्रिया देने से उन्हें आपके प्रति संपर्कका रास्ता खुल जाता है। जब आप कार्यस्थल की सफलता प्राप्त करते हैं, तो आपके साथ मित्रता बनाने और सकारात्मक प्रतिक्रिया के पक्ष में लौटने की उनकी संभावना अधिक होती है।


6. अपने व्यक्तिगत जीवन को नजरअंदाज करें। (Do not ignore your personal life)

अध्ययनों से पता चलता है कि जो लोग काम के बाहर जीवंत जीवन जीते हैं वे बेहतर तरीके से काम को संभाल सकते हैं जो स्वाभाविक रूप से थोड़ा अलगाव और अकेलापन का कारण बन सकते हैं। इन परिस्थितियों में अपना काम छोड़ना और अपनी नौकरी से बाहर अपने जीवन का आनंद लेना महत्वपूर्ण है।

सफलता प्राप्त करने या भविष्य में बेहतर व्यक्तिगत जीवन की दिशा में काम करने के लिए आज अपने व्यक्तिगत जीवन को अनदेखा करने के जाल में न पड़ें। आपकी नौकरी जितनी खराब है, क्षतिपूर्ति करने के लिए एक महान व्यक्तिगत जीवन बिताने के लिए आपको जितना अधिक समय और प्रयास की आवश्यकता है।

प्रबंधक और सहकर्मी कैसे काम में अकेलापन रोकने में मदद कर सकते हैं (How managers and colleagues can help prevent loneliness at work)

यह अच्छा होगा यदि नेता अपने कर्मचारियों के साथ अच्छा व्यवहार करें क्योंकि वे वास्तव में उनकी भलाई के बारे में परवाह करते हैं (मुझे यकीन है कि कुछ करते हैं)।

लेकिन भले ही नेता अपने कर्मचारियों के निजी जीवन के बारे में सही मायने में न बताएं, लेकिन नियोक्ताओं के लिए यह महत्वपूर्ण है कि वे अपने कर्मचारियों को बहुत अकेला रखने में थोड़ी ऊर्जा लगाएं। ऐसा लगता है कि अकेलेपन का काम के प्रदर्शन पर बहुत अधिक प्रभाव पड़ता है।

जो लोग काम के दौरान अत्यधिक अकेले रहते हैं वे अक्सर सबसे खराब कर्मचारियों में से कुछ बन जाते हैं।


काम में अकेलापन होता है (Loneliness at work)

  • नाज़ुक तबियत
  • अधिक बीमार छुट्टी
  • उच्च स्वास्थ्य बीमा का दावा
  • मानसिक सुस्ती
  • छोटा निर्णय लेने वाला
  • कम उत्पादकता
  • कंपनी के लक्ष्यों के प्रति उदासीनता
  • कम रचनात्मकता और “बॉक्स के बाहर” सोच
  • श्रमिकों की हानि (और नए कर्मचारियों को गति प्राप्त करने के लिए आवश्यक पुनर्प्रशिक्षण)

अपने कर्मचारियों के अकेलेपन (lonely) पर थोड़ा विचार करना और उन्हें अलगाव की भावनाओं से बाहर निकालने में मदद करना बहुत आसान है।

  1.  जो लोग अकेलेपन (lonely) से पीड़ित हैं, उनकी पहचान करने के लिए पहली पंक्ति के पर्यवेक्षक सबसे अच्छे हैं। फिर वे अपने सहकर्मियों के साथ जुड़ने के लिए उन्हें प्रयास करने के लिए सक्रिय रूप से कार्य कर सकते हैं।
  2.  कंपनी में उच्चतर नेता व्यवसाय के लिए एक साझा दृष्टिकोण बनाने के लिए कंपनी की नीति निर्धारित कर सकते हैं। जब श्रमिक इस विचार में खरीदते हैं कि वे एक कंपनी की सफलता का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं, तो वे अन्य कर्मचारियों के साथ जुड़ना शुरू करते हैं और कंपनी की उपलब्धियों का जश्न मनाते हैं जैसे कि वे अपने थे।
  3.  supervisors कार्यस्थल की सफलता का जश्न मनाने के लिए एक टीम के रूप में “जीत” को बढ़ावा देना चाहते हैं जो कि कैराडैरी और एस्प्रिट डे वाह्ट्स को बढ़ावा देता है
  4.   पर्यवेक्षकों को समय-समय पर कर्मचारियों से पूछकर सामाजिक सहभागिता की कंपनी की वर्तमान स्थिति का मूल्यांकन करना चाहिए, यदि वे मूल्यवान महसूस करते हैं।
  5. कर्मचारियों के बीच जीवंत सामाजिक संबंध किसी भी कंपनी के लिए एक संगठन-व्यापी रणनीतिक प्राथमिकता होनी चाहिए।
  6. पर्यवेक्षकों को कर्मचारियों को एक साथ काम करने और एक दूसरे की मदद करने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए। काम ” जीतने के लिए पीठ में दूसरे आदमी को छुरा घोंपने ” का मामला नहीं होना चाहिए लेकिन ” सभी नावों को उठाने वाले ज्वार ” का मामला  ” 
  7.  नेताओं को अपने कर्मचारियों को जरूरत पड़ने पर अकेलेपन की मदद लेने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए।
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